instagram
instagram

R Bharat

25 साल से चेन-स्मोकर रहे अनुराग कश्यप ने छोड़ी सिगरेट की लत, इंस्टाग्राम पर शेयर किया अनुभव

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

सिगरेट पीना आजकल लड़के , लड़कियों से लेकर छोटे- छोटे बच्चों तक के लिए ट्रेंड है सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बनता है. हैरानी की बात यह है कि हम सब लोग यह जानते है कि सिगरेट पीना मतलब शरीर में कैंसर पालना , लेकिन इसके बावजूद हम अपनी जिंदगी से नहीं निकाल पाते. 

फिल्मकार अनुराग कश्यप को 25 सालो से सिगरेट की लत थी. वह हर दिन दो डब्बी सिगरेट पी जाते थे उन्होंने इस पर नो स्मोकिंग नाम से एक फिल्म भी बनाई थी. लेकिन अब उन्होनें सिगरेट पीना छोड़ दिया हैं. 

 

 

अनुराग कश्यप ने अपने सिगरेट की लत छोडने के बाद इस्टाग्राम पर अपने अनभव शेयर किया है . 

उन्होंने खाने की प्लेट की तस्वीर के इस्टाग्राम पर शेयर कि है . 45 साल के अनुराग कश्‍यप ने तस्वीर के साथ कैप्शन मे लिखा कि ' सिगरेट छोड़े हुए मुझे 40 दिन हो गए हैं. मैं किसी सुर की तरह खाना खा रहा हूं और इसके बदले में 30 मीटर के स्विमिंग पूल में 93 मिनट तक तीन किलामिटर की तैराकी कर रहा हूं. और जब मैं सिगरेट पीता था तब बहुत कम खाना खाता था और मोटा भी ज्‍यादा था. इतनी ही दूरी तक एक किलोमीटर तैरने में 40 मिनट लग जाते थे. अब रोज़ाना 90 मीटर तैरना आसान हो गया है.'

उन्होंने लिखा 'मुझे अपनी सांसें महसूस होती हैं. मेरा गला नहीं फंसता, मैं हर समय खांसता नहीं हूं. उठने पर मेरे सिर में दर्द नहीं होता है और ये सब सिर्फ 40 दिनों में हुआ है. लेकिन हां, कभी-कभी फिर से सिगरेट उठाने का मन करता है. खासकर तब जब आपके इर्द-गिर्द लोग सिगरेट पी रहे हों. मैं पिछले 25 सालों से चेन-स्‍मोकर रहा हूं और जिसने 'नो स्‍मोकिंग' बनाई हो वो यह मानने पर मजबूर है कि सिगरेट उठाए बिना भी जिंदगी बहुत ज्‍यादा अच्‍छी है.

 

बहरहाल, स्मोकिंग बहुत ही मूर्खातापूर्ण काम है. अनुराग कश्यप से प्रेरणा लेकर बाकि लोग भी सिगरेट को अपनी जिंदगी से हमेशा हमेशा के लिए बाहर निकाल देंगे. 

Below Article Thumbnails
DO NOT MISS